Saturday, December 15, 2018
HEALTH TIPS

कब्ज को दूर करने के चमत्कारिक उपाय

4views

 

कब्ज एक आम समस्या है और हर एक किसी में पायी जाती है . अक्सर लोग इससे ग्रसित दिखाई देते हैं . गलत खान – पान और पानी की कमी की वजह से यह समस्या उत्पन्न होती है . एक और खास वजह है वह है खाने के तुरंत बाद सो जाना .

इस समस्या का प्रमुख कारण पेट है . आप जो भी कुछ खाते हैं वह सही से अगर नहीं पचता है तो अफरा और Acidity  होने के chancess  बढ़ जाते हैं . और बाद में  यही आगे जाकर कब्ज का रूप ले लेती है .

अगर कब्ज का सही समय पर इलाज नहीं कराया गया तो इससे बवासीर और पेट से संबंधित अन्य बीमारियाँ भी हो सकती है . इसलिए इसका तुरंत इलाज कराया जाना ही इसका सबसे बड़ा उपाय है .इसके कुछ घरेलु उपाय भी है जो काफी चमत्कारिक होते हैं , तो आईये ऐसे ही कुछ उपाय देखते हैं

 

अमरुद का सेवन करें :-

पेट को साफ रखने में अमरूद काफी हद तक लाभकारी होता है . प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह शाम अमरुद में सेंधा नमक लगाकर या डालकर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है .

अमरूद के सेवन में एक सावधानी यह बरतनी चाहिये की इसका सेवन रात के खाना खाने के बाद न करें , ऐसा करने से कब्ज बढ़ सकता है .

छुआरा :-

जी हाँ , जिन लोगों में कब्ज के समस्या काफी पुरानी हो चुकी है , उन्हें रोजाना छुआरा का सेवन करना चाहिये . इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि रोज सुबह 3-४ छुआरे खाकर गर्म पानी पियें . इससे पेट साफ हो जायेगा . शाम को दूध के साथ भी छुआरे को ले सकते हैं .

निम्बू :-

पेट को साफ़ करने में निम्बू काफी उपयोगी होता है . रात को सोने से पहले एक गिलास कुनकुने पानी निम्बू की कुछ मात्रा मिलाकर पिने से पेट साफ़ होता है . पेट साफ़ करने में सबसे असरदार तरीका यही माना जाता है . रोजाना इसका सेवन करने से कब्ज जड़ से ख़त्म किया जा सकता है .

सेब :-

सुबह – सुबह खाली पेट सेब खाना भी पेट को साफ़ करने में काफी असरदार होता है . चूँकि सेब के अन्दर एंटी – आक्सीडेंट पाया जाता है जो पेट को साफ़ करने में सहायक होता है .

बेकिंग सोडा :-

रात को सोने से पहले एक चौथाई कप गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलकर पिने से सुबह पेट अच्छी तरह से साफ़ हो जाता है .

दोस्तों उपर्युक जानकारी गूगल एवं किताबो के माध्यम से ली गयी है . अतः किसी भी तरह की विधि को उपयोग में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह या परामर्श जरुर लें .

 

Thanks

 

Leave a Response